PHOTOS: मूसलाधार बारिश से बेहाल हुई मुंबई, कहीं डूबीं सड़कें तो कहीं गिरी दीवार, साल 2005 की याद

मुंबईः मूसलाधार बारिश की चपेट में आने कारण मुंबई में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालात बेहत बुरे हैं। भारी बारिश के चलते सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। पिछले 21 घंटों में 375 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मुंबई में तीन जुलाई से पांच जुलाई के बीच बाढ़ का गंभीर खतरा मंडरा रहा है। इस दौरान 200 मिमी या इससे ज्यादा बारिश हर दिन होने का अनुमान है जो कि आम जनजीवन में बड़ी बाधा पहुंचाएगी।

मूसलाधार बारिश को देखते हुए लोगों से समुद्र के निकट नहीं जाने की चेतावनी दी गई है। जल भराव के चलते मुंबई और इसके आसपास के कई इलाकों में 36 से ज्यादा लोगों की जा’न चली गई है और कई लोग गंभी’र रूप से घाय’ल हो गए। मूसलाधार बारिश के कारण जगह-जगह जलमग्न है और शहर में दीवार गिरने की एक घटना में 22 लोगों की जा’न चली गई. अधिकारियों ने बताया कि शेष महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 14 अन्य लोगों की जा’न चली गई।

Image Source: Google

रविवार से हो रही भारी बारिश के कारण मुंबई में रेल, वायु और सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ. कई ट्रेनों और विमानों को रद्द करना पड़ा। आज सुबह कल्याण में राष्ट्रीय उर्दू स्कूल की दीवार ढहने से तीन लोगों की मौ$त हो गई जबकि एक शख्स के बुरी तरह घायल होने की खबर है।

Image Source: Google

वही मौसम विभाग के भारी बारिश के अनुमान के बाद सरकार ने एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित करते हुए लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी. वहीं, उत्तरी उपनगर मलाड में भारी बारिश के बाद मंगलवार तड़के एक दीवार ढहने से 22 लोगों की जा’न चली गई थी और 78 लोग घाय’ल हुए हैं।

Image Source: Google

 

इस संबंध में एक वरिष्ठ सिविक अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि घाय’लों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनमें से 15 को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई. वहीं, मलबे में फं’सी 15 वर्षीय लड़की को करीब 12 घंटे बाद बाहर निकाला गया लेकिन उसने बहार निकलते ही द’म तोड़ दिया. मलाड में एक कार में पानी भरने से उसमें फंसे दो लोगों की मौ’त हो गई।

Image Source: Google

विले पार्ले में एक व्यक्ति को करं’ट लग गया और उपनगर मुलुंड में दीवार गिरने से एक सुरक्षा गार्ड की जा’न चली गई. वहीं, पुणे के अम्बेगांव इलाके में सोमवार देर रात एक शैक्षणिक संस्थान की दीवार उसके पास बनी अस्थायी झोंपड़ियों पर गिरने से छह की मौ#त हो गई. मंगलवार तड़के ठाणे जिले के कल्याण में एक दीवार गिरने से तीन लोगों की जा’न चली गई।