VIDEO: शफीकुर्रहमान ने संसद में वंदे मातरम् को बताया इस्लाम के खि’लाफ, तो सपा सांसद के बयान पर अखिलेश यादव ने कही यह बात

लखनऊ: 17वीं लोकसभा के लिए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह अलग-अलग नारों की वजह से चर्चा में रहा। जय श्री राम और अ’ल्लाह-हू-अकबर के नारों में लगी होड़ लोकसभा में नारों और जयकारों की मजबूरी क्यों? भारत माता की जय, वंदे मातरम और मंदिर वहीं बनाएंगे जैसे नारे सु’र्खियों में रहे। अचानक सदन में इन नारों के बीच शेम-शेम के नारे लगने लगे। दरअसल यूपी के संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने शपथ के बाद वंदे मातरम का नारा लगाने से इनकार दिया।

सांसद बर्क ने संविधान जिं’दाबाद का नारा लगते हुए कहा कि वंदे मातरम का नारा इस्लाम के खिलाफ है। हम इसे नहीं कह सकते। हलाकि इससे पहले शपथ-ग्रहण के दौरान मंगलवार को हैदराबाद से नवनिर्वाचित सांसद और AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी का नंबर आया तो सत्‍ता पक्ष की ओर से जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगे। ओवैसी ने कहा कि अच्छा है मुझे देखकर उन्हें ये शब्द याद आए।

Image Source: Google

खबर मीडिया की सु’र्खियां बनी तो समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सामने आये। सदन में सपा सांसद द्वारा वंदे मातरम का नारा न लगाये जाने पर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि मैं कह रहा हूं धरती मां मेरी है धरती मां से बड़ा कौन है? धरती मां से कोई बड़ा हो तो बताओ।

वही समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक मुलायम सिंह यादव व्हीलचेयर पर बैठकर लोकसभा पहुंचे। इस दौरान उनके साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और रामपुर से सांसद आजम खान भी मौजूद थे। मुलायम के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें सबसे पहले लोकसभा सदस्य के पद की शपथ दिलाई गई।

सदन में उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने सं’स्कृत भा’षा में लोकसभा सदस्य पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण के दौरान साक्षी महाराज ने जय श्रीराम का उ’द्धो’ष किया। इसके जवाब में सदन में मौजूद भाजपा सांसदों ने मेज थपथपाकर मं’दिर वहीं बनाएंगे के ना’रे भी लगाये। मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी रा’धे-रा’धे कृ’ष्णम वं’दे, जगत गुरु के साथ शपथ ग्रहण का समापन किया।

फिल्म अभिनेता व गोरखपुर से सांसद रवि किशन ने भोजपुरी में लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ लेना चाह रहे थे, लेकिन प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने नियमों का हवाला देते हुए उन्हें अनुमति नहीं दी।

 

लोकसभा सत्र के दूसरे दिन सांसदों के शपथ लेने के दौरान लोकसभा में अधिकांश भाजपा सांसदों ने जय श्री’राम और भारत माता की ज’यकारे के नारे भी लगाये। लखीमपुर से भाजपा सांसद अजय कुमार उर्फ टेनी मिश्रा ने जय श्रीराम के नारे लगाये। इस पर राहुल गांधी कुछ बोलना चाहते थे कि सोनिया गांधी ने इशारे से हस्तक्षेप कर राहुल गांधी को चुप रहने के लिए कहा। फिलहाल, यूपी के सपा सांसद शफीकुर्रहमान द्वारा वंदे मातरम न कहना चर्चा में रहा।