श्रीलंका में मुसलमानों की दुकान और मकानों पर भीड़ ने किया हमला, कई इलाकों में लगा है कर्फ्यू, हालात तनावपूर्ण

श्रीलंका ने पिछले महीने ही ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार धमाके हो गए थे. इसके बाद से ही अब वहां पर माहौल और बिगड़ता जा रहा है. श्रीलंका से दं’गे भड़कने की खबरें सामने आई है जो लगातार देश भर में बढ़ते जा रहे है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि श्रीलंका के निगोम्बो क्षेत्र में सोमवार को ईसाइयों और मुस्लिम समुदाय के गुट आपस में भिड़ गए जिसके बाद अब हालात दंगे में बदलते जा रहे है.

इसके बाद अब फिर से गुटबाजी के चलते तनाव का सामना करना पड़ रहा है. इस बार दं’गों की आग नेगोम्बो शहर से बाहर के इलाकों तक पहुंच गई है. खबरों के अनुसार कुछ स्थानीय लोगों ने वहां मुसलमानों की दुकान पर हमला कर वहां तोड़फोड़ किया है.

Source: News 18

सीएनएन के अनुसार घटना के बाद वहां स्थानीय चर्च ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. बताया जा रहा है कि कुछ लोगों की एक मुस्लिम ऑटो ड्राइवर से बहस हो गई थी. दरअसल वहां के कुछ स्थानीय लोग ऑटो की तलाशी लेना चाहते थे.

जिसके बाद मामला बढ़ गया और फिर ये लोग हिं’सा पर उतारू हो गए. इस लोगों ने कुछ मुस्लिम लोगों की दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की. इसके अलावा इन सबने कई गाड़ियों को भी काफी क्षति पहुंचाई. बाद में श्रीलंका पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि दं’गा करने वालों ने शराब पी रखी थी.

पुलिस के अनुसार फिलहाल हालात नियंत्रण में है. इसके आलावा न्यूज़ 18 के अनुसार कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके साथ ही श्रीलंका के रोम कैथोलिक चर्च ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. कोलंबो के आर्कबिशप कार्डिनल मैलकॉम रंजीत ने एक बयान जारी किया.

जिसमें लोगों से अपील करते हुए कहा है कि मैं अपने कैथोलिक और ईसाई भाइयों से अपील करता हूं कि वो देश के एक भी मुस्लिम को परेशान ना करें क्योंकि वे भी हमारे भाई हैं और वो भी हमारी सभ्यता का एक हिस्सा हैं. बता दें कि पिछले महीने ईस्टर के दिन हुए 8 बम धमाकों में ढाई सौ से ज़्यादा लोगों की मौ’त हो गई थी जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

सोर्स- न्यूज़ 18